जेलो के बारे में


जेलो एक संवाद सहायक ऑग्मेंटेटिव एंड अल्टरनेटिव कम्युनिकेशन (एएसी) उपाय हैं। जेलो आइकॉनों का उपयोग करके बातचीत करने में मदद करता हैं। जो बोलना सीख रहें हैं, या जिन्हें बोलने में और भाषा सीखने में तकलीफ हैं, वे जेलो का इस्तमाल कर सकते हैं।

  • जेलो की संकल्पना और डिजाइन बच्चों के लिए खासतौर से की गई है ...>>

    जेलो की संकल्पना और डिजाइन बच्चों के लिए खासतौर से की गई है और बच्चों को या शुरुआती स्तर के प्रयोगकर्ताओं के लिए खासतौर से डिज़ाइन किया है। बच्चों को सक्षम बनाने के लिए ग्राफिक आइकन और सरल भाषा खासतौर से डिज़ाइन किए गए हैं।

  • जेलो बहुत सरल, सहज और इस्तेमाल करने में आसान है ...>>

    जेलो के आइकॉन आकर्षक हैं और एप्लिकेशन का इंटरफेस सिखने के लिए बहुत आसान हैं। इस कारण जेलो एप्लिकेशन शुरुआती स्तर के प्रयोगकर्ताओं के लिए आदर्श उपाय है। जेलो बहुत सरल, सहज और इस्तेमाल करने में आसान है।

  • जेलो संवाद करने के लिए एक नये इमोशनल लैंगग्विज प्रोटोकॉल (ई एल पी) का उपयोग करता है| ...>>

    जेलो की भाषा क्षमता बढ़ाने के लिए एक नये इमोशनल लैंगग्विज प्रोटोकॉल (ELP) का संकल्पन किया हैं। ELP के अंतर्गत जेलो में ६ भाववाहक आइकॉन हैं, जो इस इंटरफेस के मूलभूत भाग हैं। जेलो के मूल भाववाहक और मुख्य वर्ग के बटनों की सहायता से जेलो के प्रयोगकर्ता अपनी पसंद-नापसंद तथा आवश्यकताएँ दूसरों को बता सकते हैं।

  • जेलो में १२०० ग्राफिक आइकन और १०,००० से अधिक पूर्व-निर्मित वाक्य है| ...>>

    जेलो एप्लिकेशन में १२०० से अधिक ग्राफिक आइकन हैं, जिन्हें विशेष रूप से बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया है जिससे बच्चे आसानी से समझ सकते है। इसके अलावा, जेलो एप्लिकेशन में १०,००० से अधिक पूर्व-निर्मित वाक्यों की शब्दावली है जो आपके बच्चे की जरूरतों को संबोधित करते हैं। पूर्व-निर्मित वाक्यों की शब्दावली आपके बच्चे की अधिकांश बातचीत की आवश्यकताओं को पूरा कर सकती हैं। जो बच्चे ठीक से संवाद कर नहीं पाते हैं, उन बच्चों के लिए पूर्व निर्मित वाक्य संवाद करने के लिए आसान बना देते है|

  • जेलो अपने प्रयोगकर्ताओं के लगातार प्रतिक्रिया देख कर पुनरावर्ती से डिज़ाइन किया गया है | ...>>

    माता-पिता, भाषण चिकित्सक, शिक्षकों और बच्चों के लगातार प्रतिक्रिया देख कर एप्लिकेशन का इंटरफेस इस्तमाल करने में आसान बना दिया है और इंटरफेस, ग्राफिक आइकन तथा शब्दावली को ३ साल की अवधि में पुनरावृत्त रूप से डिजाइन किया गया है|

  • जेलो कम्युनिकेटर सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भ में अनुकूलित है| ...>>

    जेलो कम्युनिकेटर को प्रयोगकर्ताओं के लिए सामाजिक एवं सांस्कृतिक ढाँचे को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इसलिए प्रयोगकर्ता के द्वारा चुनी गई भाषा के आधार पर संबंधित भोजन, त्योहार और कार्यक्रम लोड हो जाते हैं।

  • जेलो कई भाषाओं में उपलब्ध है| ...>>

    जेलो कम्यूनिकेटर एप्लिकेशन अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, बंगाली, तमिल, फ्रेंच, स्पेनिश और डच (जर्मन) भाषाओं में उपलब्ध है।

  • जेलो स्विच एक्सेसेबल है| ...>>

    जेलो कम्युनिकेटर स्विच एक्सेसिबल है और अब जिन बच्चों को शारीरिक तकलीफों के वजह से जेलो का इस्तेमाल करने में तकलीफ होती हैं, उनके लिए जेलो एप्लिकेशन एक्सटर्नल हार्डवेयर स्विच के साथ उपलब्ध है|

  • जेलो कई माध्यमों में उपलब्ध है| ...>>

    उपरोक्त सभी विशेषताओं के अलावा, जेलो को पूर्ण सवांद प्रणाली के रूप में डिज़ाइन किया गया है, जिसमें प्रयोगकर्ताओं की विविध प्रकार की क्षमताओं और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संकल्पना की गई है।

    • जेलो पुस्तक: फ्लैश कार्ड, ई-बुक / पीडीएफ बुकलेट
    • जेलो डेस्कटॉप एप्प्लिकेशन: http://www.jellow.org/web/
    • जेलो मोबाइल / टेबलेट: अँड्रॉइड अँप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है औरiOS अँप्लिकेशनऍप्पल ऐप-स्टोर पर उपलब्ध है|
    • जेलो इनपुट डिवाइसेस: स्विच एक्सेस
    • जेलो कस्टमाइज्ड: जल्द आ रहा है!

जेलो एप्लिकेशन का विकास, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई (आय.आय.टी-बी), के आई.डी.सी अभिकल्प विद्यालय में शोधकर्ताओं और डिजाइनरों द्वारा किया गया हैं। जेलो एप्लिकेशन के इस संस्करण को प्रकाशित करने के लिए कई वर्षों के शोध और कई पुनरावृत्तियों को लिया गया है।

जेलो एप्लिकेशन कोक्रिएटिव कॉमन्स एटट्रिब्यूशन-नॉन-कमर्शियल-शेयर-ए-लाइक ४.० लाइसेंस के तहत लाइसेंस प्राप्त हैं।

जेलो प्राइवसी पॉलिसी




नया क्या है:

जेलो का नया स्थिर संस्करण ३.०.०   [१६ जुलाई २०२० को अपडेट किया गया]

नए संस्करण में निम्नलिखित विशेषताएं हैं:
१) उपयोगकर्ता अब खुदका बोर्ड बना सकता है। अपने स्वयं के कस्टम आइकन जोड़ सकते हैं या मौजूदा लाइब्रेरी से बोर्ड में चुन सकते हैं। बोर्ड बनाने के लिए, दाहिने शीर्ष पर गोलाकार "+" आइकन पर टैप करें ।
२) उपयोगकर्ता आइकॉन का अंग्रेजी नाम लिखकर खोज सकते है; यह सुविधा सभी जेलो के गैर अंग्रेजी भाषाओं में उपलब्ध है।
३) उपयोगकर्ताओं को अब भाषा और आइकॉन के अपडेट इंटरनेट के जरिये मिलेंगे।
४) एंड्रॉइड १० और इसके नए स्वाइप आधारित नेविगेशन के लिए सपोर्ट दिया गया है।
५) अपडेट पर ऐप क्रैश को ठीक किया गया है।







सामान्य प्रश्न


  • जेलो फिलहाल कौनसे अलग अलग माध्यम में उपलब्ध हैं? मेरे बच्चे के लिए मुझे जेलो के कौनसे माध्यम का इस्तेमाल करना चाहिए?
    जेला एक संपूर्ण संवाद सहायक उपाय हैं, जो अलग अलग माध्यमों मे उपलब्ध हैं। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, जेलो फ्लैश कार्ड , बुकलेट, ई- बुक, डेस्कटॉप और टैबलेट/मोबाइल संस्करण में उपलब्ध हैं। आपके बच्चे के क्षमताओं के मुताबिक आप सबसे योग्य माध्यम चुन सकते हैं। उदहारण- शुरुआती स्तर के प्रयोगकर्ताओं के साथ आप फ्लैश कार्ड का इस्तेमाल कर के उन्हें जेलो के आकर्षक आइकॉन और संबंधित नाम सीखा सकते हैं।

  • जेलो एप्लिकेशन के लिए सबसे अच्छे उपकरण कौन से हैं?
    जेलो एप्लिकेशन एंड्रॉइड / ऐप्पल टैबलेट और मोबाइल पर काम करता है और विशेष रूप से इसे टैबलेट के लिए अनुकूलित किया गया है।

  • जेलो एप्लिकेशन के लिए कौन से ऑपरेटिंग सिस्टम अनुकूल हैं?
    फिलहाल जेलो एप्लिकेशन एंड्रॉयड उपकरणों (एंड्रॉयड संस्करण ४.० या उससे अधिक) और आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए अनुकूल हैं। जेलो ऐप विंडोज प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है, जेलो का डेस्कटॉप संस्करण डेस्कटॉप और लैपटॉप के लिए अनुकूल हैं।

  • क्या जेलो एप्लिकेशन ऑफ़लाइन चल सकता हैं?
    जेलो एप्लिकेशन को आप अपने उपकरण पर ऑफ़लाइन चला सकते हैं। एप्लिकेशन के डाउनलोड के समय और मौजूदा भाषाओं को अपडेट करने या एप्लिकेशन में नई भाषाओं को जोड़ने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता हैं।

  • मुझे जेलो एप्लिकेशन का उपयोग कैसे करना चाहिए?
    जो बोलना सीख रहें हैं, या जिन्हें बोलने में तकलीफ हैं उन लोगों के लिए जेलो संवाद सहायक एप्लिकेशन हैं। जेलो एप्लिकेशन का इस्तमाल करके बातचीत करने के लिए पहले किसी भी मुख्य वर्गों के बटन पर क्लिक करें एवं उसके पश्चात किसी एक भाववाहक साइड़ बटन पर क्लिक करें। एप्लिकेशन के उपयोग पर अधिक जानकारी के लिए कृपया एप्लिकेशन के ऊपरी दाहिने कोने पर क्लिक करके "ट्यूटोरियल" पेज पर जाएँ।

  • जेलो कम्युनिकेटर किन संस्करणों में उपलब्ध है?
    हमने हाल ही में जेलो का एक एकीकृत संस्करण प्रकाशित किया है। हमने गूगल स्टोर प्ले पर पहले से ही उपलब्ध भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय संस्करणों को एकीकृत किया है। वर्तमान संस्करण को निचे दिए हुए लिंक का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.dsource.idc.jellowintl&hl=en इस संस्करण में प्रयोगकर्ता रजिस्ट्रेशन करते के समय ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करके अपनी पसंद की भाषा और बोली (उच्चारण) चुन सकते है।

  • जेलो एप्लिकेशन का उपयोग करते समय शब्दों के उच्चारण तथा आवाज स्पष्ट नहीं हैं। मुझे क्या करना चाहिए?
    जेलो एप्लिकेशन गूगल के टेक्स्ट-टू-स्पीच इंजन का उपयोग करता हैं। ज्यादातर उपकरणों में पहले से ही गूगल टेक्स्ट-टू-स्पीच इंजन सक्रिय रहता हैं, लेकिन सभी सैमसंग उपकरणों पर, सैमसंग टेक्स्ट-टू-स्पीच इंजन मूलभूत रूप से सक्रिय रहता हैं।

    २१ से अधिक ए पी आई स्तर (लॉलीपॉप और ऊपर) वाले उपकरणों में, जेलो एप्लिकेशन का नया संस्करण (१.२ या उससे अधिक ) गूगल टेक्स्ट-टू-स्पीच इंजन को डिफ़ॉल्ट रूप से उपयोग करता है, इस कारण प्रयोगकर्ता को अतिरिक्त स्टेप करनेकी आवश्यकता नहीं है।
    हालांकि, जिन उपकरणों का एपीआई स्तर २१ से कम हैं, उन उपकरणों के लिए इस प्रक्रिया को मैनुअल रूप से करना हैं। इसके लिए एप्लिकेशन की "भाषा" सेटिंग्स में निर्देश दिए गए हैं। (प्रयोगकर्ता एप्लिकेशन के शीर्ष दाएं कोने पर क्लिक करके "भाषा" सेटिंग्स जा सकता हैं)।

    निचे दिए गए चरणों का उपयोग करें: इन चरणों की आवश्यकता केवल एपीआई स्तर २१ कम (किटकैट, जेलीबीन, आदि) वाले पुराने उपकरणों के लिए हैं।
    1. अपने उपकरण के "भाषा और इनपुट" सेटिंग में जाएँ।
    2. उसके बाद "टेक्स्ट-टू-स्पीच ऑप्शन" में से "गूगल टेक्स्ट-टू-स्पीच इंजन" को सक्रिय करें।
    3. गूगल टेक्स्ट-टू-स्पीच सेटिंग्स पर क्लिक करें।
    4. गूगल टेक्स्ट-टू-स्पीच इंजन के "डिफ़ॉल्ट भाषा" को अपनी पसंदीदा भाषा (उदाहरण: हिंदी (भारत), अंग्रेजी (भारत), अंग्रेजी (यूएस), या अंग्रेजी (यूके) ) में बदल दें।
    5. अपनी पसंदीदा भाषा का आवाज डाउनलोड करने के लिए (उदाहरण - हिंदी (भारत), अंग्रेजी (भारत), अंग्रेजी (यूएस), या अंग्रेजी (यूके) ) "इंस्टॉल वॉयस डेटा" पर क्लिक करें।

    यदि आपके डिवाइस में गूगल टेक्स्ट-टू-स्पीच इंजन नहीं है, तो इसे लिंक का उपयोग करके गूगल प्ले से डाउनलोड करें -
    https://play.google.com/store/apps/details?id=com.google.android.tts&hl=en

  • जेलो कम्युनिकेटर कौनसी भाषाओं और बोलियों में उपलब्ध हैं? मुझे जेलो एप्लिकेशन में भाषाओं को कैसे बदलना चाहिए?
    फिलहाल, जेलो कम्यूनिकेटर एप्लिकेशन अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, बंगाली, तमिल, फ्रेंच, स्पेनिश और डच (जर्मन) भाषाओं में उपलब्ध है। प्रयोगकर्ता भारतीय, अमेरिकी और ब्रिटिश बोलियाँ भी चुन सकते है। प्रयोगकर्ता एप्लिकेशन के शीर्ष दाएं कोने पर क्लिक करके "भाषा" पृष्ठ पर जाकर भाषाएँ बदल सकते है।

  • जेलो एप्लिकेशन के मूल शब्दावली में जो शब्द/वाक्य उपलब्ध नहीं हैं, उन्हें जेलो कैसे बोल सकता है?
    एप्लिकेशन के अंदर नीचले दाहिने कोने में एक "कीबोर्ड" बटन हैं। इस "कीबोर्ड" का इस्तमाल करके प्रयोगकर्ता वाक्य टाइप करके उसका उच्चारन स्पीकर बटन पर क्लिक करके जेलो द्वारा कर सकते हैं।

  • मुझे जेलो कम्युनिकेटर एप्लिकेशन में अपने बच्चे का प्रोफ़ाइल क्यों बनाना चाहिए?
    इस एप्लिकेशन में आप अपनी मूल जानकारी (जैसे की - आपका पता, संपर्क नंबर, ईमेल और आपके बच्चे का रक्त समूह) संचित कर सकते हैं। आपकी अनुपस्थिति में किसी आपातकालीन घटना के वक्त, इस जानकारी का इस्तमाल करके, वैद्यकीय कर्मचारी आपको संपर्क कर सकते हैं। "मेरे बारे में" उपश्रेणी बटन और हर एक भाववाहक साइड बटन पर क्लिक करके आप यह मूल जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। "मेरे बारे में" उपश्रेणी बटन मुख्य श्रेणी बटन "मदद" के अंतर्गत उपलब्ध हैं। आपके बच्चे की जानकारी आप एप्लिकेशन के ऊपरी दाहिने कोने में दिए "प्रोफ़ाइल" बटन पर क्लिक करके दर्ज कर सकते हैं।

  • क्या जेलो एप्लिकेशन मेरे बच्चे के द्वारा सबसे अधिक इस्तेमाल किये गए आइकॉन को स्मरण में रखता हैं?
    प्रयोगकर्ता के द्वारा सबसे अधिक इस्तेमाल किये गए आइकॉन को जेलो एप्लिकेशन स्मरण में रखता हैं, और उन्हें स्क्रीन पर मुख्य पसंद के रूप में प्रदर्शित करता हैं। आइकॉन रीसेट करने के लिए एप्लिकेशन के ऊपरी दाहिने कोने में क्लिक करके "आइकॉन रीसेट करें" विकल्प पर जाएँ। ऐसा करने पर, सभी आइकॉन मूल क्रम में आ जायेंगे जैसे वे पहली बार एप्लिकेशन में प्रदर्शित किये गये थे।

  • एप्लिकेशन के द्वारा क्या हम जेलो के बारें में अपनी प्रतिक्रिया एप्लिकेशन के विकासक तक पहुँचा सकते हैं?
    ऐसे कई सारे पर्याय हैं, जिसके माध्यम से आप हमें प्रतिक्रिया भेज़ सकते हैं। आप "जेलो परिवार" (हम आपको इस पोर्टल के लिए एक लॉगिन देंगे) में शामिल हो सकते हैं और हमें नियमित तौर पर प्रतिक्रिया भेज सकते हैं। आप अपने सुझाव और प्रतिक्रिया इस वेब पेज के अंत में दिए हुए "प्रतिक्रिया" टैब में भी भेज़ सकते हैं। इसके आलावा आप अपने सुझाव और टिप्पणियाँ एप्लिकेशन के अंदर से भी हमे भेज़ सकते हैं। आप एप्लिकेशन के ऊपरी दाहिने कोने पर क्लिक करके "प्रतिक्रिया" पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। आप इस पोर्टल के द्वारा एप्लिकेशन को अलग-अलग मुद्दों पर अंकित कर सकते हैं। "संदेश भेजें" बटन पर क्लिक करके आप अपने चुने हुए ईमेल क्लाइंट के द्वारा अपनी प्रतिक्रिया जेलो टीम को भेज़ सकते हैं। इसके लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी।

  • अन्य एएसी उपकरणों /एप्लिकेशन के मुकाबले जेलो में क्या विशिष्ट बात है?
    जेलो के लिए ६ भाववाहक बटनों को मिलाकर एक नये विजुअल इमोशनल लैंगग्विज प्रोटोकॉल (ELP) का संकल्पन किया गया हैं।जेलो के भारतीय संस्करण में एप्लिकेशन की शब्दावली भारत के सामाजिक एवं सांस्कृतिक ढाँचे को ध्यान में रखते हुए बनाई गयी हैं। जेलो के अंतरराष्ट्रीय संस्करण के लिए भी इसी तरह के प्रयास किए गए हैं। जेलो की और एक विशेषता यह हैं कि इसका इस्तमाल करके हम बच्चों को रोज़ के अनुक्रमिक कार्य जैसे कि - दांत साफ़ करना, शौचालय जाना, नहाना आदि.. सीखा सकते हैं। इस के लिए हमने एप्लिकेशन में हर एक कार्य के लिए क्रमश: चित्र बनाये हैं, जिनकी सहायता से बच्चे यह कार्य सीख सकते हैं। जेलो के आलावा अन्य किसी भी एप्लिकेशन में फिलहाल ऐसी क्षमता नहीं हैं।






कार्यक्रम

वर्कशॉप

जेलो वर्कशॉप बच्चों के माता-पिता/देखभालकर्ता, चिकित्सक, और शिक्षकों के लिए हैं। वर्कशॉप में हम जेलो के बारे में पूर्ण जानकारी देंगे और आपको कुछ सुझाव भी देंगे जिससे, आप जेलो का इस्तेमाल अपने बच्चे के साथ शुरू कर सकते हैं।

जेलो कम्यूनिकेटर पर वर्कशॉप: जेलो वर्कशॉप अटेन्ड के करने के लिए....>>>

प्रदर्शन

जेलो प्रदर्शन का उद्देश्य सामान्य जनता को जेलो उपाय के बारे में जानकारी देना है। इस प्रदर्शन में जेलो से जुड़े सभी अलग अलग प्रोडक्ट्स दिखाए जायेंगे। इस्सके आलावा हम आपके उपकरण पर जेलो ऍप्लिकेशन को इनस्टॉल करके देंगे। जेलो प्रदर्शन बच्चों के माता-पिता/देखभालकर्ता, चिकित्सक, और शिक्षकों के लिए हैं।


जेलो वर्कशॉप प्रेजेंटेशन डाउनलोड करें.....
जेलो पोस्टर्स डाउनलोड करें.....




पुरस्कार

जेलो को नीचे दिए हुए पुरस्कार प्राप्त हुए हैं:
  • २०१८:
    दिव्यांगजन सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार, २०१८
    - 'दिव्यांगजनों का जीवन सुधारने के निमित्त सर्वश्रेष्ठ अनुप्रयक्त अनुसंधान या प्रौद्योगिकी नवप्रवर्तन' इस श्रेणी के लिए
    http://disabilityaffairs.gov.in/content/page/national-awards.php
  • २०१८:
    एमबिलियंथ साऊथ एशिया पुरस्कार
    - 'इन्क्लूजन और एम्पॉवरमेंट' श्रेणी के लिए
    http://mbillionth.in/jellow-communicator/
  • २०१७:
    यूनिसेफ इनोवेशन फंड (UNICEF)
    - जिन लोगों को भाषा अथवा संवाद में तकलीफ हैं, उनके लिए नए ओपन सोर्स उपाय बनाएंगे।
    http://unicefstories.org/2017/12/07/unicef-innovation-fund-ninaad-digital-technology/
  • २०१७:
    नीपमान फाउंडेशन माइक्रोसॉफ्ट इक्वल आपर्टूनटी पुरस्कार २०१७
    - इन्नोवेशंस टू ऐड पर्सन्स विथ डिसैबिलिटीज थ्रू टेक्नोलॉजी
    https://www.youtube.com/watch?v=7JTFDk3l4qU
  • २००४:
    माइक्रोसॉफ्ट डिजाइन एक्सपो पुरस्कार २००४
    - 'सबसे अच्छे इंटरफ़ेस डिजाइन' के लिए|
    https://www.microsoft.com/en-us/research/event/microsoft-design-expo/




लोग

जेलो परिवार

जेलो प्रयोगकर्ताओं का हमारे वेबस्पेस में स्वागत हैं। इस पोर्टल को हमने जेलो पर खुली बातचीत करने के लिए बनाया हैं। जेलो के इस्तेमाल के वक्त आये हुए अपने अनुभव आप हमारे साथ यहाँ बाँट सकते हैं। साथ ही साथ एप्लिकेशन के सुधार से संबंधित यदि आप के कोई सवाल, सुझाव हैं, तो आप इस पोर्टल के द्वारा जेलो टीम तक पहुँचा सकते हैं।

जेलो टीम के सदस्य:


  • प्रोजेक्ट संकल्पना, अन्वेषण और पर्यवेक्षण:
    प्राध्यापक रवि पूवैया और डॉ. अजंता सेन
  • प्रारंभिक संकल्पना विकास:
    आँचल कुमार, सम्राट सरदेसाई, पीटर जोसेफ, अंतरा हजारिका
  • सॉफ्टवेयर का विकास:
    राहुल रुपचंद जिडगे, सुमित अग्रवाल, आस्था जोशी, रूप नारायण साहू, श्रुति गुप्ता, नारायण रेड्डी, योगेश मासये, अयाज आलम, लक्ष्मण कुमार, सौरभ जैन, हर्षित बुधराजा, निखिल अहिरराव, आदित्य भारद्वाज, धैर्य दंड, प्रीतम पेबम
  • यू एक्स\यू आय डिज़ाइन और समग्र समन्वय:
    प्राध्यापक रवि पूवैया, रूप नारायण साहू, विनया तावड़े
  • सॉफ्टवेयर और उपयोगिता परीक्षण:
    रूप नारायण साहू, राहुल रूपचंद जिडगे, डॉ. सुधा श्रीनिवासन, विनय तावड़े, सचिन सोनवणे
  • समग्र तकनीकी समन्वय:
    रूप नारायण साहू
  • आइकॉन, विज्युअल डिज़ाइन और आवाज़:
    विनया तावड़े, श्वेता गौरीश पठारे, अनीषा मल्होत्रा, सिमोन सेन, निकिता अय्यर, गणेश गज्जेला, सुमेध गरुड़
  • अनुवाद:
    सचिन सोनावणे, डॉ. सुधा श्रीनिवासन, कौस्तुभ राजवाडे, शशांक खोबरागड़े, जीवा कन्नन मुथ्थुकुमार, दीपल शेठिया, डॉ. रूपक मिश्रा
  • अनुसंधान, शब्दावली विकसन और उपयोगकर्ता अध्ययन:
    डॉ. सुधा श्रीनिवासन, साक्षी पाल, पुष्कर देशपांडे, सिद्धि पटेल
  • वेबसाइट डिज़ाइन:
    प्राध्यापक रवि पूवैया, रूप नारायण साहू, योगेश मासये, वैभव शाह
  • समर्थन:
    ई-कल्पा प्रोजेक्ट NMEICT के अंतर्गत मानव संसाधन विकास मंत्रालय एवं माइक्रोसॉफ्ट डिज़ाइन एक्सपो २००४ द्वारा प्रायोजित। हमें हाल ही में यूनिसेफ (UNICEF) से १ साल के लिए सीड ग्रांट मिला है। इस ग्रांट का उपयोग करके हम जिन लोगों को भाषा अथवा संवाद में तकलीफ हैं, उनके लिए नए ओपन सोर्स उपाय बनाएंगे।




हम से संपर्क करें


प्रिय दर्शक, यदि आपके जेलो के बारे में कोई सवाल, सुझाव, और प्रतिक्रियाएँ हैं, अथवा आप प्रोजेक्ट के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो हमें नीचे दिये गए हमारे कार्यालय के पते पर संपर्क करें, या नीचे दिये हुए फार्म को भरें और हम आपसे जल्द से जल्द संपर्क करेंगे।

आपके अभिप्राय और सुझाव हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं।

संपर्क का पता:

को-ऑर्डनैटर
प्रोजेक्ट जेलो
आईडीसी अभिकल्प विद्यालय
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई (आई आई टी-बी)
पवई
मुंबई - ४०० ०७६
भारत
फोन: ०९१-२२-२५७६७८२०/४८१५/४८२७
ई-मेल आयडी: jellowcommunicator@gmail.com

प्रतिक्रिया:


करियर / सहयोग:

यदि आप हमारे साथ सहयोग करना चाहते हैं या हमारी टीम में शामिल होना चाहते हैं, तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं:

आपका CV / प्रस्ताव (केवल PDF / docx फ़ाइलें ):


  रद्द करे